iPhone का प्रोडक्शन भारत में 5 गुना तक बढ़ाएगी एप्पल, अगले साल से ये गैजेट भी देश में बनेगा 

[ad_1]

Apple to boost iPhone manufacturing: एप्पल भारत में iPhone के प्रोडक्शन को 5 गुना तक बढ़ाना चाहती है. कंपनी प्रोडक्शन को 40 बिलियन डॉलर यानि करीब 3.32 लाख करोड़ के आस-पास अगले 4 से 5 सालों में लाना चाहती है. इस बात की जानकारी पीटीआई ने सरकारी सूत्रों के हवाले से शेयर की है. रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने पिछले वित्त वर्ष में 7 अरब डॉलर का प्रोडक्शन पार कर लिया है. बता दें, फिलहाल कंपनी भारत में केवल iPhone का प्रोडक्शन करती है. इस बार कंपनी ने एक नया रिकॉर्ड भी बनाया है और भारत में iPhone 15 सीरीज की सेल के पहले दिन ही मेड इन इंडिया iPhone बेचे हैं.

अगले साल से ये गैजेट भी भारत में बनेगा 

एप्प्पल अगले साल से AirPods को भी भारत में बनाने की योजना बना रही है. फिलहाल भारत में iPhone 15 और iPhone 15 Plus कंपनी तैयार कर रही है. नए सीरीज का प्रोडक्शन चेन्नई के पास एप्पल के प्लांट में किया जा रहा है.

25 सितंबर 2022 को समाप्त वित्तीय वर्ष में कंपनी ने वैश्विक स्तर पर 191 बिलियन डॉलर के iPhone और वियरेबल बेचे जबकि होम और एक्सेसरीज़ सेगमेंट में 38.36 बिलियन डॉलर के प्रोडक्ट्स कंपनी ने सेल किए. Apple ने चालू वित्त वर्ष के पहले नौ महीनों में iPhone की बिक्री में लगभग 4 प्रतिशत की गिरावट के साथ 156.77 बिलियन डॉलर जबकि वियरेबल, होम और एक्सेसरीज़ सेगमेंट में मामूली गिरावट के साथ 30.52 बिलियन डॉलर की गिरावट दर्ज की है.

सैमसंग को पीछे छोड़ टॉप पर पहुंची एप्पल 

स्मार्टफोन एक्सपोर्ट के मामले में एप्पल भारत की नंबर 1 कंपनी बन गई है. कोरियन कंपनी को पीछे छोड़ते हुए जून 2023 क्वार्टर में एप्पल ने कुल स्मार्टफोन एक्सपोर्ट में 49% की शिपिंग की है जबकि सैमसंग 45% पर रही है. अप्रैल से जून के बीच भारत ने कुल 12 मिलियन स्मार्टफोन विदेश भेजे जो पिछले क्वार्टर के मुकाबले कम हैं लेकिन एप्पल ने इस बार बाजी मारी है. कंपनी की इस उपलब्धि का कारण लोकल मैन्युफैक्चरिंग को दिया गया बढ़ावा है. हाल ही में ये खबर भी सामने आई थी कि शुक्रवार को लॉन्च के दिन Apple के iPhone 15 सीरीज की बिक्री में iPhone 14 सीरीज की तुलना में 100 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है. 

यह भी पढ़ें:

Festival Sale: सैमसंग और एप्पल समेत इन प्रीमियम स्मार्टफोन पर आपको मिलेगा गजब का डिस्काउंट  

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *