Google ने प्ले स्टोर पॉलिसी में किया बड़ा बदलाव, अब आप चुटकियों में कर सकेंगे ये काम

[ad_1]

New Play Store Policy : गूगल ने अपनी प्ले स्टोर पॉलिसी में एक बड़े बदलाव के बारे में बताया है. कंपनी ने नई डेटा डिटेक्शन पॉलिसी पेश की है, जो यूजर्स को अपने इन-ऐप डेटा पर अधिक क्लैरिटी और कंट्रोल करने की अनुमति देगी. नई पॉलिसी एक तरह से डेवलपर्स के लिए भी पॉजिटिव तरीके से काम करेगी. जब डेवलपर्स की एप की प्राइवेसी और सिक्योरिटी आसानी से समझी जा सकेगी तो यूजर्स का एप पर भरोसा बनना आसान हो जाएगा. गूगल नई पॉलिसी के साथ Google Play Store ऐप्स को अधिक सुरक्षित बनाने और यूजर्स को यह समझने में सहायता करने के लिए काम कर रहा है कि ऐप्स उनके डेटा का इस्तेमाल कैसे कर रही हैं.

गूगल क्यों लाया नई पॉलिसी?

नई पॉलिसी के तहत गूगल ने एप डेवलपर्स को भी एक काम सौंपा है. गूगल ने डेवलपर्स से कहा है कि डेवलपर्स ऐप और ऑनलाइन दोनों तरह से यूजर्स को अपने अकाउंट और डेटा को हटाने का ऑप्शन दें. अब सवाल है कि आखिर गूगल ऐसा कर क्यों रहा है? दरअसल, गूगल यूजर्स के लिए अपना डेटा रिमूव करना आसान बनाना चाहता है. इससे यूजर एक्सपीरियंस में सुधार होगा. फिर यूजर अपने डेटा पर कंट्रोल कर सकेंगे. आखिर में कुल मिलाकर यूजर्स का गूगल प्ले और उसके ऐप्स में विश्वास बढ़ जाएगा. यूजर्स गूगल प्ले पर खुद को ज्यादा सिक्योर महसूस करने लगेंगे. 

गूगल ने यह भी कहा, “फीचर डेवलपर्स को अधिक ऑप्शन ऑफर करने के लिए भी कह रहा है: जो यूजर्स अपने अकाउंट को पूरी तरह से डिलीट नहीं करना चाहते हैं, वे केवल अन्य डेटा को डिलीट करने का ऑप्शन चुन सकते हैं, जिसमें एक्टिविटी, हिस्ट्री, इमेज या वीडियो आदि शामिल होंगे” ब्लॉग पोस्ट में कंपनी ने यह भी कहा कि अगर कोई डेटा डिलीट किया जाता है तो डेवलपर्स को यूजर्स को दिखाना होगा.

पॉलिसी कब लागू होगी?

गौरतलब है कि गूगल प्ले स्टोर की अपनी इस नई पॉलिसी को अभी लागू नहीं कर रहा है. आखिरकार गूगल डेवलपर्स को जरूरी बदलाव करने के लिए समय तो देगा ही, और इसके लिए गूगल समय दे भी रहा है. टेक दिग्गज ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा कि डेवलपर्स के पास 7 दिसंबर, 2023 तक का समय है. उन्हें 7 दिसंबर, 2023 तक अपने ऐप के सिक्योरिटी फॉर्म में डेटा डिलीट से जुड़े सवालों के जवाब देने हैं. हालांकि, गूगल प्ले के यूजर्स को 2024 की शुरुआत में अपने ऐप्लिकेशन में बदलाव दिखाई देने लगेंगे. दूसरी ओर, जिन डेवलपर को अधिक समय की आवश्यकता है, वे समय एक्सटेंशन के लिए गुजारिश कर सकते हैं. इससे उन्हें 31 मई, 2024 तक का समय मिल जायेगा.

live reels News Reels

यह भी पढ़ें – AC में स्टार रेटिंग का क्या मतलब होता है? कम से कम कितनी Rating वाली यूनिट खरीदनी चाहिए?

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *