थोड़ा संभलकर! टिंडर पर शख्स को लगा 14 करोड़ का चूना


Tinder Fraud : आजकल ऑनलाइन धोखाधड़ी की खबरें काफी सामने आ रही हैं. साइबर चोर लोगों को मुर्ख बनाकर उनकी सालों की कमाई ठग रहे हैं. कभी साइबर ठग फर्जी वेबसाइट बनाते हैं, तो कभी बैंक कर्मचारी बनकर कॉल करते हैं. ये स्कैमर्स SMS, सोशल मीडिया या वॉट्सएप के माध्यम से भी लोगों को शिकार बना रहे हैं. हालांकि, अब जो घटना सामने आई है वो काफी अलग और विचित्र है. एक शख्स का टिंडर मैच साइबर अपराधी निकला. साइबर चोर ने शख्स को झूठे प्यार में फंसाया और लाख नहीं बल्कि 14 करोड़ रुपये की ठगी कर ली. 

साइबर चोर ने ऐसे बनाया शख्स को मुर्ख

फाइनेंशियल एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, घोटाले का शिकार हांगकांग में रहने वाला एक 55 वर्षीय इटालियन आदमी हुआ है. शख्स का टिंडर पर किसी महिला से मैच हुआ और उसके साथ एक रोमांटिक रिश्ता बन गया. बाद में दोनों ने वॉट्सएप नंबर शेयर किए और वॉट्सएप पर बातचीत शुरू कर दी. दोनों के बीच रिश्ता विकसित होने के बाद, नकली शख्स ने डिजिटल करेंसी में इन्वेस्टमेंट करने के लिए पीड़ित को फर्जी ट्रेडिंग वेबसाइट में साइन इन करने के लिए फुसलाया. साइबर ठग ने पीड़ित से कहा कि डिजिटल करेंसी में इन्वेस्टमेंट करने से हाई रिटर्न मिल सकता है.

55 वर्षीय इटालियन आदमी बना साइबर ठग का शिकार

रिपोर्ट में आगे खुलासा किया गया है कि उस 55 वर्षीय इटालियन आदमी ने रिश्ता बनने के बाद फर्जी शख्स की बातों में विश्वास कर लिया, और नौ अलग-अलग बैंक अकाउंट में कुल 14.2 मिलियन हांगकांग डॉलर ट्रांसफर किए, जो INR में 14 करोड़ रुपये से अधिक बैठते है. पुलिस ने खुलासा किया कि 6 मार्च से 23 मार्च के बीच हुए 22 से अधिक लेनदेन के जरिए ये धनराशि ट्रांसफर की गई. अब जब वादे के अनुसार, रिटर्न वापस नहीं मिला तो  पीड़ित को कुछ गड़बड़ का एहसास हुआ और उसने पुलिस से संपर्क किया. पुलिस से संपर्क करने के बाद पूरे मामले का खुलासा हुआ. 

डेटिंग एप पर न करें भरोसा

इस तरह की घटनाएं हमें सिखाती हैं कि डेटिंग ऐप पर प्यार की तलाश करते समय भी सुरक्षित और सावधान रहना बेहद जरूरी है. अगर रिश्ता बहुत गंभीर होने लगे तो व्यक्ति का पूरी तरह से वेरिफिकेशन करना सबसे अच्छा है. इसके अलावा, पैसे की इन्वेस्टमेंट करने और लोगों पर भरोसा करने से पहले आप वास्तव में उन्हें अच्छी तरह से जान लें तो बेहतर रहेगा.

News Reels

यह भी पढ़ें – Bard AI: गूगल सर्च के साथ इंटेग्रटे होगा AI टूल Bard, सवाल लिखने पर मिलेगा चैट जीपीटी जैसा जवाब



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *