Instagram चलाते-चलाते एक लिंक पर किया क्लिक और लग गई 8.5 लाख रुपयों की चपत, आप मत करना ये गलती


Instgram Fraud: अगर आप नौकरी की तलाश में हैं तो सतर्क होकर किसी भी नौकरी के लिए अप्लाई करें. कहने का मतलब हमेशा विश्वसनीय तरीकों से ही नौकरी के लिए आवेदन करें और जांच पड़ताल करने के बाद ही पर्सनल डिटेल आदि किसी भी फॉर्म में भरें. आजकल स्कैमर लोगों की मजबूरी का गलत तरीके से फायदा उठा रहे हैं. दरअसल, फ्रॉड का एक नया मामला सामने आया है जहां एक दिल्ली की महिला ने इंस्टाग्राम चलाते-चलाते अपने मेहनत से कमाए 8.5 लाख रूपये गंवा दिए. 

क्या है मामला?

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली की एक महिला ने इंस्टाग्राम पर जॉब एडवरटाइजमेंट देखा. इस पर क्लिक करते ही महिला ने 8.5 लाख रुपये से ज्यादा गंवा दिए. इस मामले को दिसंबर में रिपोर्ट किया गया था. महिला इंस्टाग्राम को स्क्रॉल कर रही थी कि तभी उन्हें एक जॉब एडवरटाइजमेंट दिखा, इस पर महिला ने एक क्लिक किया तो ये लिंक किसी दूसरे पेज पर रीडायरेक्ट हुआ जहां एयरलाइन जॉब ऑल इंडिया के नाम से पेज खुला और डिटेल्स भरने को कहा गया. जैसे ही महिला ने फॉर्म फिल किया तो उन्हें राहुल नाम के एक अनजान व्यक्ति की तरफ से कॉल आया और 750 रुपये बतौर रजिस्ट्रेशन फीस भरने के लिए कहा गया. इसके बाद स्कैमर ने महिला को और जाल में फंसाया और 8.5 लाख रुपये से ज्यादा अपने अकाउंट में बतौर गेट पास फीस इंश्योरेंस के रूप में जमा करवाएं. स्कैमर ने बड़े ही चालाकी से महिला को बातों में घुमाया और नौकरी का झांसा देकर इतनी बड़ी कीमत अपने अकाउंट में डलवा ली. स्कैमर इतने पर ही नहीं रुका और महिला से और पैसे मांगने लगा लेकिन जैसे ही महिला को स्कैमर पर शक हुआ और उन्हें लगा कि वो स्कैम का शिकार हो गई है तो उन्होंने फौरन पुलिस थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई. 

खेर अब अच्छी बात ये है कि दिल्ली पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है. दिल्ली पुलिस के मुताबिक, ज्यादातर ट्रांजैक्शन हरियाणा के हिसार से की गई थी. आरोपी का मोबाइल फोन हिसार के आसपास लोकेट हो रहा था. पुलिस ने प्लान तरीके से शिकंजा फैलाया और आरोपी को पकड़ लिया. पूछताछ में आरोपी ने पुलिस को बताया कि कोविड-19 के बाद से उसने इस तरह का मायावी खेल शुरू किया और कई लोगों को ठगने का प्रयास किया. 

ऑनलाइन फ्रॉड से सेफ रहना है तो गांठ बांध लें ये बातें 

ऑनलाइन खुद की डिटेल्स को सेफ रखना आज के इस डिजिटल एरा में बेहद जरूरी है क्योंकि एक गलत क्लिक आपकी सालों की कमाई को साफ कर सकता है. सलाह ये दी जाती है कि हमेशा विश्वसनीय तरीके से किसी भी काम को करें. किसी अनजान व्यक्ति को अपनी निजी डिटेल्स न दें. लेनदेन से जुड़ी जब भी कोई बात आए तो कुछ भी शेयर न करें. नौकरी के वक्त अप्लाई करते समय इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी कोई कंपनी आपसे आपकी बैंक डिटेल इत्यादि तुरंत नहीं मांगती है. हर कंपनी के कुछ मानक होते हैं जिस हिसाब से कर्मचारियों की हायरिंग आदि की जाती है.

News Reels

यह भी पढ़ें:

Data Breach: साल का सबसे बड़ा डेटा लीक, 70 करोड़ लोगों की जानकारी ऐसे बेच रहा था शख्श



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *