WhatsApp में आया बेहद जरूरी फीचर, अब यूज़र्स के साथ आसानी से नहीं होगी लाखों-करोड़ों की ठगी


WhatsApp: व्हाट्सऐप ने एक नए फीचर को रोल आउट किया है, जिसकी मदद से यूज़र्स स्पैम को सीधा अपने लॉक स्क्रीन से ही ब्लॉक कर सकते हैं. इस अपडेट का उद्देश्य स्पैम मैसेजों के बढ़ते प्रचलन से निपटना और यूज़र्स को उनके मैसेजिंग एक्सपीरियंस पर अधिक नियंत्रण प्रदान करना है. व्हाट्सऐप जैसे मैसेजिंग नेटवर्क के लिए स्पैम मैसेज काफी लंबे वक्त से एक चिंता का विषय बना हुआ है.

WhatsApp में आया खास फीचर

स्पैम मैसेज की वजह से यूजर्स प्रचार वाले कंटेंट से लेकर धोखाधड़ी वाले कंटेंट तक से काफी परेशान कर रहे हैं. दुनियाभर के कई यूजर्स स्पैम मैसेज के जरिए धोखाधड़ी का शिकार भी हुए हैं. ऐसे में व्हाट्सऐप का यह फीचर काफी महत्वपूर्ण है. ऐसे स्पैम मैसेजों से बचने के लिए व्हाट्सऐप ने एक नया फीचर पेश किया है, जिसके जरिए यूजर्स अपनी लॉक स्क्रीन से ही स्पैम मैसेज के खिलाफ एक्शन ले पाएंगे, और उसे ब्लॉक कर पाएंगे.

स्पैम मैसेजों की होगी छुट्टी

इस फीचर को लागू करने के पीछे व्हाट्सऐप का मकसद अपने यूज़र्स को बेहतरीन मैसेजिंग एक्सपीरियंस देने के साथ-साथ उनकी गोपनियता और सुरक्षा को बढ़ाना है. व्हाट्सऐप का यह नया फीचर यूजर्स को अपना डिवाइस अनलॉक किए बिना या ऐप के माध्यम से नेविगेट किए बिना स्पैम मैसेज को पहचानने और ब्लॉक करने में सक्षम बनाता है. जब किसी स्पैम मैसेज का नोटिफिकेशन लॉक स्क्रीन पर दिखाई देता है, तो यूजर्स उस नोटिफिकेशन पर लॉन्ग-प्रेस करके मल्टीपल ऑप्शन्स देख सकते हैं, जिसमें सेंडर को तुरंत ब्लॉक करने का विकल्प भी शामिल रहता है. इसके अलावा व्हाट्सऐप उस सेंडर के लिए रिपोर्ट करने का विकल्प भी देता है.

धोखाधड़ी से बचेंगे यूजर्स

आजकल व्हाट्सऐप पर यूजर्स को बहुत सारे स्पैम मैसेज रोज़ाना आते रहते हैं, जिसकी वजह से यूजर्स मानसिक रूप से परेशान तो होते ही है, साथ ही साथ कई बार किसी नकली या झूठे प्रचार के चक्कर में आकर ठगी का शिकार भी बन जाते हैं. इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए व्हाट्सऐप का यह फीचर यूजर्स के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

यह भी पढ़ें:  Facebook और Instagram में आएगा AI जेनरेटेड इमेज वाला फीचर, जानें कैसे करेंगे इसका यूज़



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *